दुनिया के 5 सबसे तेज गेंद फेंकने वाले गेंदबाज, नंबर 4 का नाम जानकर होगी हैरानी

0
37
World's Fastest Bowlers

World’s Fastest Bowlers: दुनिया के कई गेंदबाज हैं जो इस मैच में अपनी गेंदों को गेंदबाजी करते हैं। उनकी गेंद को खेलने में बल्लेबाजों को काफी परेशानी हुई। कुछ गेंदबाज ऐसे हैं जिन्होंने क्रिकेट मैच में गेंद को तेजी से फेंकने का रिकॉर्ड बनाया है।

क्रिकेट के इतिहास में कई तूफानी गेंदबाज हुए हैं जो अपने क्रिकेटिंग करियर में तेजी से गेंदबाजी नहीं कर पाए हैं। एक समय पर, ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैकग्राथ तेज गेंदबाजी के लिए जाने जाते थे, लेकिन उन्होंने कभी भी तेज गेंदबाजी रिकॉर्ड नहीं बनाया। मैक्ग्रा ने हमेशा टाइट लाइन और लेंथ के साथ गेंदबाजी करना पसंद किया है। पिच जो भी हो, मैक्ग्रा ने अपनी लाइन लेंथ पर कभी समझौता नहीं किया। ग्लेन मैकग्राथ एक समय में टेस्ट विकेटों में सबसे तेज गेंदबाज थे। (World’s Fastest Bowlers)

और पढ़े: आईपीएल में इन 4 चार गेंदबाजों ने फेंकी है सबसे ज्यादा नो बॉल, नंबर 1 का नाम जानकर हैरानी होगी

उनके साथ-साथ और भी कई गेंदबाज़ हैं, जिनका क्रिकेट करियर भले ही लंबा न रहा हो, लेकिन उन्होंने स्टॉर्म बॉलिंग तक खेली। अक्सर बल्लेबाज इन गेंदबाजों से निपटने की कोशिश करते हैं। आपको बता दें कि किस गेंदबाज के पास सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड है।

शोएब अख्तर

World's Fastest Bowlers

शोएब अख्तर को अपने क्रिकेट करियर के दौरान रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से जाना जाता था। शोएब अख्तर एक ऐसे गेंदबाज हैं जो लगातार 150 किमी / घंटा की गति से गेंदबाजी करते थे। शोएब अख्तर के नाम क्रिकेट मैच में सबसे तेज गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड है। 2003 क्रिकेट विश्व कप के दौरान अख्तर ने इंग्लैंड के खिलाफ सबसे तेज गेंद की। उस मैच में, उन्होंने 161.3 किलोमीटर प्रति घंटे की औसत गति से गेंदबाजी की। (World’s Fastest Bowlers)

शॉन टैट

World's Fastest Bowlers

शॉन टैट ने कभी ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट नहीं खेला है। लेकिन जिस दिन उन्होंने खेला, क्रिकेट जगत में खलबली मच गई। चोटों के कारण उन्होंने 28 साल की उम्र में क्रिकेट छोड़ दिया। वह क्रिकेट मैच में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले दुनिया के दूसरे नंबर पर हैं। शॉन टैट ने इंग्लैंड को 161.1 प्रति घंटे की गति से बोल्ड किया।

ब्रेट ली

World's Fastest Bowlers

ब्रेट ली को ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल तेज गेंदबाजों में से एक माना जाता है और उन्होंने लगभग 13 वर्षों तक कंगारू टीम के लिए क्रिकेट खेला है। ब्रेट ली मैच के दौरान तेज गेंद फेंकने में शॉन टेट की बराबरी करते हैं। ब्रेट ली ने भी न्यूजीलैंड को 161.1 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बोल्ड किया। उन्होंने 2005 में करिश्मा किया था। (World’s Fastest Bowlers)

जेफ थॉम्पसन

World's Fastest Bowlers

जेफ थॉमसन ऑस्ट्रेलिया के सबसे पुराने गेंदबाजों में से एक हैं। मैच के दौरान गेंद को तेजी से फेंकने का उनका रिकॉर्ड कई दिनों तक उनके नाम पर रहा। वह अपने समय के सबसे तेज गेंदबाज थे। 1975 में पर्थ में वेस्टइंडीज के साथ खेलने वाले जेफ थॉमसन ने 160.6 किमी / घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी की।

और पढ़े: IPL के इतिहास में इन 5 बल्लेबाजों ने नहीं जड़ा एक भी छक्का, पांचवा नाम जानकर हैरानी होगी

मिशेल स्टार्क

World's Fastest Bowlers

कंगारू गेंदबाज मिशेल स्टार्क भी तेज गेंदबाजी करने की क्षमता रखते हैं और वर्तमान में सबसे तेज गेंदबाजों में गिने जाते हैं। वह लंबे समय से ऑस्ट्रेलिया के लिए खेल रहे हैं। ब्रिस्बेन में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में, उन्होंने 160.4 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की। उन्होंने कीवी बल्लेबाज रॉस टेलर को गेंद दी। कुल मिलाकर, मिचेल स्टार्क की यह गेंद टेस्ट क्रिकेट इतिहास की दूसरी सबसे तेज गेंद है। (World’s Fastest Bowlers)

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here