Monday, October 25, 2021

वेब रिव्यू : आज के समय को दिखाती ‘वायरल जोड़ी’

आज कल इंस्टाग्राम किसी भी वीडियो को वायरल करने के लिए सबसे कारगर हथियार है। इसके चक्कर में कई ऐसे बेहूदगी से भरे वीडियो भी वायरल हो जाते हैं। तो कई अच्छे खासे संदेश देने वाले वीडियो भी। लेकिन ज्यादातर संदेश देने वाले वीडियो कहीं दबकर रह जाते हैं।

हमारे समाज में आज के समय में घट रही ऐसी ही कहानियों से प्रेरणा लेकर यूट्यूब चैनल ‘बिंगी’ ने एक वेब सीरीज बनाई है। ‘वायरल जोड़ी’ अभी तक इस सीरीज के दो एपिसोड रिलीज कर दिए गए हैं। और बाकी अभी एपिसोड जल्द ही इसके यूट्यूब चैनल पर डाले जाएंगे।

कहानी है जयपुर में भाड़े के घर में रह रहे एक दम्पति की। जहां लड़का इंस्टाग्राम पर अपनी 60 से ज्यादा रील्स बनाकर डाल चुका है लेकिन उसे आजतक किसी ने तवज्जो नहीं दी। एक दिन उसने अपनी घरवाली के साथ वीडियो बनाकर क्या डाला उसके अपने परिवार वाले, बीवी जिस स्कूल में पढ़ाती है उसके स्कूल वाले सब उसके खिलाफ उतर आते हैं। अब देखना ये है कि ये जयपुर की वायरल जोड़ी अगला कदम क्या उठाएगी।

सीरीज को लिखने वाले सौरव सिंह, शिवम शर्मा ने मिलकर एक ऐसी कहानी को लिखा है जो आज के समय सच भी है और युवाओं के भीतर इस बात के लिए उत्कंठाएँ भी जगाता है कि वो कैसे भी करके बस वायरल हो जाएं। फिर भले इन सबमें उनकी पढ़ाई खराब हो रही हो या जीवन के अनमोल क्षण। फिर आजकल के माता-पिता भी तो यही सब करवाना चाहते हैं बच्चों से की उनके बच्चे भी जल्दी ही इंटरनेट सेंसेशन बन जाएं। फिर चाहे उनका आम जनता में मजाक ही उड़ रहा हो या उनके अबोध मन पर कुंठाओं के बादल घिर रहे हों।

सीरीज में अनुष्का शर्मा , सिद्धार्थ बोडके , सुधीर कुमार, रक्षा कुमावत , स्वाति तरड़ , नेहा भारती सभी का अभिनय इसे दर्शनीय बनाता है। दो पलों के लिए आने वाले प्रवीण कुमार यूं तो रंगमंच से जुड़े रहे हैं लेकिन फिलहाल मुंबई में रहकर स्ट्रगल कर रहे हैं। लिहाजा रंगमंच के कलाकार होने के नाते उन्हें भी नजर अंदाज नहीं कर सकेंगे और उनका चुलबुला अंदाज भी आपको खासा पसंद आएगा।

निर्देशक सुमित कुमार का निर्देशन तारीफ के काबिल है और इस सीरीज को बनाने वालों की सोच यह दर्शाती है कि ऐसे मुद्दे पर कुछ सीरीज बनाने की आवश्यकता क्यों इतनी अधिक हो रही थी। एडिटिंग, सिनेमैटोग्राफी, कलरिंग , कास्टिंग आदि सभी विभागों में यह सीरीज आपको लुभाएगी।

अपनी रेटिंग – 3.5 स्टार

Tejas Poonia
लेखक - तेजस पूनियां स्वतंत्र लेखक एवं फ़िल्म समीक्षक हैं। साहित्य, सिनेमा, समाज पर 200 से अधिक लेख, समीक्षाएं प्रतिष्ठित पत्रिकाओं, पोर्टल आदि पर प्रकाशित हो चुके हैं।

Related Articles

Stay Connected

21,986FansLike
2,991FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles