Monday, October 25, 2021

ट्रेलर रिव्यू : ‘सरदार उधम सिंह’ का कर्ज़ उतारने आ रहे ये सितारे

विक्की कौशल की अपकमिंग फिल्म सरदार उधम सिंह का ट्रेलर रिलीज हो गया है।

अभी उधम सिंह का ट्रेलर देखा। अमूमन मैं ट्रेलर नहीं देखता न ही आज तक ज्यादा किसी का रिव्यू किया। यह तीसरी बार है कि किसी बड़ी फिल्म का ट्रेलर रिव्यू कर रहा हूँ तो आइए देखते हैं कैसा बना है ट्रेलर।

वाह सिनेमा, आह सिनेमा, जियो सिनेमा। बहुत खूब भारत की आजादी में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले क्रांतिकारी उधम सिंह पर जल्द फ़िल्म रिलीज होने वाली है। आज उसका ट्रेलर लॉन्च कर दिया गया है। कुछ घण्टे पहले ही रिलीज हुए इस ट्रेलर को अभी तक 12 लाख से ज्यादा बार लोगों ने देख लिया है। यह फ़िल्म अवश्य ही सराही जाएगी। भले वह क्रिटिक्स हों या आम दर्शक।

उधम सिंह आजादी के दौरान ग़दर पार्टी के एक सदस्य थे। साल 1940 की 13 मार्च को यू०के० में माइकल ओ’डायर की उन्होंने हत्या कर दी थी। हत्या 1919 में अमृतसर में जलियांवाला बाग हत्याकांड का बदला लेने के इरादे से की गई। कायर डायर ने जलियांवाला बाग में शांतिपूर्ण सभा पर गोलियां चलाईं, जिसमें सैकड़ों भारतीय मारे गए थे। यह बात पूरी दुनिया जानती है।

ट्रेलर में सरदार उधम सिंह के किरदार में विक्की कौशल खूब रंग जमा रहे हैं। ‘शूजित सरकार’ एक अच्छे निर्देशक हैं और उनकी बेहतरीन निर्देशन की झलक भी ट्रेलर में देखी जा सकती है। ट्रेलर की जो बात सबसे अधिक प्रभावित करती है वो है इसकी मेकिंग, बैकग्राउंड स्कोर। फ़िल्म की शूटिंग के लिए रूस में लंदन बनाया गया था। उस दौर के लंदन को दिखाने के लिए सेट कॉस्ट्यूम और किरदारों को जिस बारीकी के साथ दिखाया गया है वो भी बाकमाल है।

अमेज़न प्राइम वीडियो पर आ रही सरदार उधम का ट्रेलर गुरुवार आज मुंबई में लॉन्च किया गया है। फ़िल्म जलियांवाला बाग नरसंहार का बदला ब्रिटिश हुकूमत से लेने के लिए 21 सालों तक के इंतज़ार के अलावा भी कई पहलुओं को अवश्य समेटेगी।

Sardar Udham Singh Trailer

ट्रेलर में बताया गया है कि उन्होंने 1650 राउंड गोलियां चलाईं। सरदार उधम ने केवल 6 फायर किए, लेकिन उन 6 फायरों का असर स्वतंत्रता सेनानियों और उनके बाद की पीढ़ियों के दिलों में गहराई से उतर गया। ट्रेलर में उधम सिंह की ज़िंदगी और उस गुस्से की झलक भी हम साफ देख सकते हैं, जो वे 21 सालों तक अपने सीने में दफ़्न रखे हुए थे। यूं भी 1919 का जलियांवाला बाग नरसंहार भारत की आज़ादी के इतिहास की क्रूरतम और जघन्य घटनाओं में शामिल है।

पीरियड फ़िल्म होने की वजह से उस दौर के लंदन को दिखाने के लिए सेट, कॉस्ट्यूम और किरदारों को जिस बारीकी के साथ दिखाया गया है, वो उनकी निर्देशकीय क्षमता को दिखाता है। इस फ़िल्म से विक्की कौशल एक बार फिर खुद को साबित करेंगे और ट्रेलर में इस बात की झलक साफ देखी जा सकती है कि उधम सिंह के किरदार के लिए जो भावनात्मक गहराई चाहिए, वो उनके हाव-भाव से झलक रही है।

फ़िल्म का निर्माण रॉनी लाहिरी और शील कुमार ने किया है। फ़िल्म में शॉन स्कॉट, स्टीफन होगन, बनिता संधू और क्रिस्टी एवर्टन भी अहम भूमिकाओं में नज़र आएंगे, जबकि अमोल पाराशर स्पेशल अपीयरेंस में दिखेंगे। फ़िल्म 16 अक्टूबर से प्राइम पर स्ट्रीम की जा सकेगी। ट्रेलर रिलीज के समय विक्की कौशल ने कहा कि, “सरदार उधम सिंह की कहानी एक ऐसी कहानी है, जिसने मुझे बहुत रोमांचित और प्रेरित किया। यह स्ट्रेंथ, दर्द, जुनून, असाधारण साहस, बलिदान और ऐसे कई मूल्यों को रिप्रेजेंट करता है जिनके साथ मैंने फिल्म में अपने किरदार के माध्यम से न्याय करने की कोशिश की है।”

Tejas Poonia
लेखक - तेजस पूनियां स्वतंत्र लेखक एवं फ़िल्म समीक्षक हैं। साहित्य, सिनेमा, समाज पर 200 से अधिक लेख, समीक्षाएं प्रतिष्ठित पत्रिकाओं, पोर्टल आदि पर प्रकाशित हो चुके हैं।

Related Articles

Stay Connected

21,986FansLike
2,991FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles