गॉसिप बॉलीवुड

पांच सुपरहिट एक्ट्रेस जिन्हें साउथ में नकारा गया तो बॉलीवुड ने दिलाई शोहरत

these five Top bollywood actresses debut in south movie before bollywood
Written by Pankaj Namdev

Bollywood Actresses Debut In South: आज के समय में साउथ इंडियन फिल्मों का बोलबाला है। हालिया आंकड़ों को देखें तो बॉलीवुड की फिल्में पिट रही हैं वहीं साउथ इंडिया यानी दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री जिसे टॉलीवुड भी कहते हैं कि हर दूसरी-चौथी फ़िल्म कमाई के मामले में रिकॉर्ड बना रही है। ताजा उदाहरण अल्लु अर्जुन की फ़िल्म रही।

खैर ये बात तो थी फिल्मों की। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड की वो पांच हीरोइन कौन है? जो बॉलीवुड में तो सुपरहिट हुई लेकिन साउथ इंडिया ने उन्हें नकार दिया था। तो चलिए शुरू करते हैं।

साउथ इंडिया की फ़िल्म इंडस्ट्री एक आला दर्जे को पा चुकी सफल फ़िल्म इंडस्ट्री है। और वहां हर साल सैंकड़ों फ़िल्में बनने लगी हैं। जिनमें से कई के तो रीमेक या डब करके बॉलीवुड अपनी गाड़ी हांक रहा है। यूँ तो दक्षिण भारत के कई कलाकार हिंदी फिल्मों में भी अपने अभिनय की छाप छोड़ चुके हैं। पर आपको शायद ये पता नहीं होगा कि वर्तमान में बॉलीवुड की बहुत सी टॉप एक्ट्रेसेस ने अपना करियर साउथ की फिल्मों से ही शुरू किया था। और फिर बाद में उन्हें प्रसिद्धि, शोहरत मिली तो बॉलीवुड से।

हम बात कर रहे हैं सबसे पहले सुपर स्टार दीपिका पादुकोण की

these five Top bollywood actresses debut in south movie before bollywood

अभी अमेजन प्राइम पर ‘गहराईयां’ फ़िल्म में नजर आई दीपिका अपने करियर में उस मकाम पर आज पहुंच चुकी है कि संजय लीला भंसाली उन्हें ही अपनी हर फिल्म में लेना चाहते हैं। गंगूबाई फ़िल्म के लिए पहली पसंद वही थी हालांकि। खैर भंसाली ही नहीं बल्कि हर कोई उन्हें अपनी फिल्म में लेना चाहता है। देश ही नही बल्कि हॉलीवुड तक में उनकी मांग अब होने लगी है। पर बहुत कम लोग जानते हैं कि उन्होंने अपना बॉलीवुड डेब्यू साउथ की कन्नड भाषा में बनी फ़िल्म “ऐश्वर्या” से 2006 में किया था। इसके बाद उन्होंने फराह खान की फ़िल्म “ओम शांति ओम ” में काम किया। और फिर तो जैसे उनकी गाड़ी चल पड़ी।

अब बात करें प्रियंका चोपड़ा की जो अब प्रियंका चोपड़ा जोनास बनकर विदेश में रह रही है।

these five Top bollywood actresses debut in south movie before bollywood

प्रियंका एक इंटरनेशनल स्टार हैं अब। साथ ही इंटरनेशनल बहू भी। लेकिन अभी तक की अपनी आखरी फ़िल्म “स्काई इज़ पिंक” में नजर आने वाली की इस एक्ट्रेस ने अपना फिल्मी करियर एक तमिल फिल्म “तामिज़ाहन” से 2002 में शुरू किया था। फिर उन्होंने फिल्म “हीरो” से बॉलीवुड में डेब्यू किया था जिसमें उन्होंने सेकंड लीड के तौर पर काम किया था। लेकिन साउथ ने उन्हें नकार दिया था। जबकि आज वे हॉलीवुड फिल्में ही नहीं कर रही बल्कि वहां की बहू भी बन गई है।

तीसरा नंबर मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय का

these five Top bollywood actresses debut in south movie before bollywood

मिस वर्ल्ड रह चुकी ऐश्वर्या राय बॉलीवुड की सबसे पॉपुलर एक्ट्रेसेस में से एक हैं। कई बार उन्होंने कांस फेस्टिवल में रेड कार्पेट पर भी शिरकत की है। उनके कांस में बिखेरे जलवों को लोग आज भी याद करते हैं। लेकिन बेहद कम लोग जानते होंगे कि उन्होंने भी अपना एक्टिंग डेब्यू तमिल फिल्म “इरुवर” से 1997 में किया था। इस फ़िल्म में ना केवल उनके काम को सराहा गया बल्कि इस फ़िल्म को क्रिटिक्स से वाह वाही भी मिली। फिर भी किस्मत ने पलटी खाई और उन्हें व्व सफलता वहां नहीं मिल पाई जो बॉलीवुड ने उन्हें दी।

चौथा नंबर कई युवाओं के दिलों की धड़कन कृति सैनन का

these five Top bollywood actresses debut in south movie before bollywood

कृति सैनन ने भी अपना बॉलीवुड डेब्यू टाइगर श्रॉफ के साथ फ़िल्म “हीरोपंती” से किया था। और यह फ़िल्म भी सुपरहिट थी। इस फ़िल्म की सफलता ने ही कीर्ति की छाप और कीर्ति की कीर्ति को आसमान की बुलुन्दियों पर पहुंचाया तो केवल बॉलीवुड ने। आज इंडस्ट्री में उन्हें उनकी फिल्मों के सही चुनाव को लेकर सराहा जाता है। लेकिन शायद आप ये बात नही जानते होंगे कि उन्होंने अपना करियर साउथ की फ़िल्म “नेनोकद्दीन” से 2014 में शुरू किया था।

पांचवा नंबर द हारटेस्ट क्वीन ऑफ बॉयज दिशा पाटनी का

these five Top bollywood actresses debut in south movie before bollywood

दिशा अपनी जिस ब्यूटी और फिटनेस के लिए इस इंडस्ट्री में जानी जाती हैं। उसके बारे में सबको लगता है कि उन्होंने अपना फिल्मी सफर फ़िल्म “धोनी- द अनटोल्ड स्टोरी ” से शुरू किया था। लेकिन असल में उन्होंने तेलगु फ़िल्म “लोफर” से अपना करियर 2015 में शुरू किया था। और दिशा ने बॉलीवुड में कदम रखते ही हजारों युवाओं के दिल में अपने लिए एक मजबूत जगह तो बना ही ली। फिर भले उनका अभिनय कैसा भी रहे।

ऐसी ही अन्य दिलचस्प खबरों के लिए पढ़ते रहें बॉलीवुड लोचा को और हमारे पेज को फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर लाइक, फॉलो अवश्य करें।

About the author

Pankaj Namdev

पंकज नामदेव अनुभवी फिल्म और खेल पत्रकार है, 2014 में बॉलीवुड जगत की जानी मानी पत्रिका मायापुरी में लेखन से शुरुआत करने वाले पत्रकारिता में अध्ययनरत हैं। पंकज सिनेमा के अलावा खेलों में भी दिलचस्पी रखते हैं, पंकज नियमित रुप से क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी, हॉकी के कई बड़े इवेंट को कवर करते हैं।