थ्रिलर सीरीज ‘स्कैम 1992’ में नजर आएंगे प्रतीक गांधी और श्रेया धनवंतरी

Advertisement

0

1992 में भारत के वित्तीय क्षेत्र में उस समय एक तूफान सा आ गया था जब वित्तीय पत्रकार सुचेता दलाल ने सबसे बड़े शेयर घोटाले का पर्दाफाश किया। ‘स्कैम 1992- द हर्षद मेहता स्टोरी’ भारतीय इतिहास के महत्वपूर्ण दशक में एक महत्वपूर्ण पल की दास्तान है। देबाशिष बासु और सुचेता दलाल के बेस्ट सेलर ‘द स्कैम’ पर आधारित व्हाकइट-कॉलर-क्राइम (सफेदपोश अपराध) फाइनेंशियल थ्रिलर का निर्माण आदित्य बिरला समूह के कंटेंट स्टूडियो अप्लॉज़ एंटरटेनमेंट द्वारा किया जा रहा है। इस सीरीज़ का निर्देशन राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित निर्देशक हंसल मेहता कर रहे हैं और इसे स्टूडियो नेक्स्ट द्वारा अप्लॉज़ एंटरटेनमेंट के लिए निर्मित किया जा रहा है।

जानेमाने नाट्यकर्मी एवं फिल्म अभिनेता प्रतीक गांधी, जिन्हें गुजराती थिएटर और फिल्मों में उनके काम के लिए जाना जाता है, अब तक के सबसे विवादास्पद शेयर दलालों में से एक- हर्षद मेहता की भूमिका निभाते हुए नज़र आएंगे। श्रेया धनवंतरी जो हाल ही आए में उनके शो द फैमिली मैन और द रियूनियन को लेकर चर्चा में रही हैं, इस सीरीज़ में तेज़ तर्रार और निडर पत्रकार और व्हिसल ब्लोअर सुचेता दलाल की भूमिका निभाएंगी।

Advertisement

प्रमुख पात्र हर्षद मेहता ने वास्तंव में 70 के दशक के अंत में संयोग से शेयर मार्केट में कदम रखा। उसमें सट्टेबाजी और उद्यमशीलता और खामियों को पहचानने की सहज और अद्भुत प्रतिभा थी। इसी चालाकी और ढीठ आत्मविश्वास ने उसे बीएसई का ‘बिग-बुल’ बना दिया – उसे अक्सर शेयर मार्केट का ‘अमिताभ बच्चन’ और ‘आइंस्टाइन’ कहा जाता था। जल्द ही वो आम आदमी का नायक बन गया और उसके ग्राहक शेयरों में कम और हर्षद पर ज़्यादा निवेश करने लगे।

जानेमाने कास्टिंग डायरेक्टर, मुकेश छाबड़ा ने हंसल मेहता के साथ इस भूमिका के लिए प्रतिभाशाली प्रतीक गांधी की खोज की। इस सीरीज़ में 30 से ज़्यादा भाग होंगे जिसमें बेहद रंगीन और वास्तविक किरदारों को दिखाया जाएगा जिन्हें सतीश कौशिक, अनंत महादेवन, रजत कपूर, निखिल द्विवेदी, के के रैना, ललित परिमू और कई अन्य अभिनेताओं द्वारा निभाया गया है। इस किताब को स्क्रींनप्ले एवं डायलॉग लेखकों सुमित पुरोहित, सौरव डे, वैभव विशाल और करण व्यास द्वारा बेहतरीन तरीके से अपनाया गया है।

अप्लॉज़ एंटरटेनमेंट के सीईओ समीर नायर ने कहा, “स्कैम 1992 एक ऐसे जुनूनी टीम को एक साथ ला रही है जो एक शेयर दलाल की कहानी बयां करती है जिसने अकेले अपने दम पर शेयर बाज़ार को ऊंचाइयों तक पहुंचाया और करीब-करीब एक सरकार को गिरा दिया। हमें हंसल के रुप में एक ज़बरदस्त निर्देशक मिला है और एक असाधारण कास्ट के साथ मिलरक, हम दर्शकों को एक रोमांचक उपहार देने का वादा करते हैं।”

सुचेता दलाल ने कहा, “हर्षद मेहता का 1992 का घोटाला एक सनसनीखेज घटना थी। मैं खुशकिस्मत थी कि मैंने इसे बेहद करीब से देखा और इस खबर को सबसे पहले लोगों के सामने पेश किया। मुझे खुशी है कि अप्लॉज़ एंटरटेनमेंट ने इसे चुना है और हमारे बढ़ रहे डिजिटल दर्शकों के लिए इसे विकसित कर रहे हैं। ज़्यादातर पात्रों को मैं असल ज़िंदगी में भी जानती हूँ और इसलिए प्रतीक गांधी और हंसल मेहता द्वारा इसे जीवंत किए जाने का वाकई इंतज़ार कर रही हूँ।”

Advertisement

हंसल मेहता, शो-रनर और निर्देशक ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “जैसे ही समीर ने मुझे बताया कि अप्लॉज़ ने इस किताब के अधिकार खरीद लिए हैं तो मैंने इस प्रोजेक्ट के लिए हाँ कह दिया। अस्सी और नब्बे के दशक में बड़े होते हुए हर्षद मेहता को हम सभी ने एक अद्भुत और अतिशयोक्तिपूर्ण पात्र के रुप में जाना है और मुझे खुशी है कि मैं उसकी कहानी आज बता पा रहा हूँ। हमारी शूटिंग जल्द ही खत्म होने के करीब है और हम उम्मीद करते हैं कि कलाकारों की एक ज़बरदस्त प्रतिभाशाली कास्ट के साथ बेहतरीन शो पेश करेंगे।”

इंद्रनील चक्रबर्ती, निर्माता, स्टूडियो नेक्स्ट ने कहा, “अप्लॉज़ एंटरटेनमेंट के लिए इस सीरीज़ का निर्माण करते हुए हमें बेहद खुशी हो रही है। स्कैम 1992 हमारा बहुत ही महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है और ये डिजिटल विश्व में निश्चित ही एक आंदोलन खड़ा करेगा। प्रतीक गांधी और श्रेया धनवंतरी के साथ हंसल मेहता अपने हुनर में अद्वितीय है। दर्शकों को वास्तविकता का अनुभव कराने के लिए स्टूडियोनेक्स्ट ने विस्तृत रिसर्च कर अस्सी और नब्बे की अवधि से जुड़ी बारिकियों को रिक्रिएट किया है।”

प्रतीक गांधी ने कहा, “देश को झकझोर कर रख देने वाली सच्ची घटना पर आधारित इस रोमांचक सीरीज़ के साथ मैं डिजिटल स्पेस में पदार्पण करते हुए काफी उत्साहित हूँ। जटिल मानवीय भावनाओं से भरे किरदारों को निभाने की ओर मेरा झुकाव हमेशा से रहा है। हंसल मेहता जैसे क्रिएटिव उस्ताद और अप्लॉज़ एंटरटेनमेंट की ज़बरदस्त टीम के साथ काम करने का ये बेहतरीन मौका है। भूमिका निभाने के लिए ये एक बेहद रोचक पात्र है क्योंकि इसमें अच्छाई और बुराई की कई परतें शामिल हैं। असली हर्षद मेहता हीरो था या विलेन, ये पता करने में दर्शकों को काफी मज़ा आएगा।”

श्रेया धनवंतरी ने कहा, “ये मेरा सौभाग्य है कि मुझे भारत की शीर्ष वित्तीय पत्रकार और पद्मश्री से सम्मानित हस्ती सुचेता दलाल की भूमिका निभाने और इसके साथ ही हंसल मेहता जैसे विज़नरी डायरेक्टर के साथ काम करने का मौका मिला। वो एक सशक्त, निडर और स्वतंत्र महिला हैं जिन्होंने इस खबर को सबसे पहले उजागर किया और फिर भी इस सफर के दौरान वो मिली जुली भावनाओं से गुज़रीं। मैं प्रतीक गांधी जैसे प्रतिभाशाली और अन्य बेहतरीन साथी कलाकारों के साथ काम करने को लेकर बेहद रोमांचित हूँ। सच बताऊं तो स्टॉक और मनी मार्केट की रोमांचक दुनिया को लोगों के सामने पेश किए जाने का मैं बेसब्री से इंतज़ार कर रही हूँ।”

बेहद आकर्षक कलाकारों और तकनीशियल दल के साथ ‘स्कैम 1992’ – भारत की पहली फाइनेंशियल ड्रामा सीरीज़ थ्रिलर की शूटिंग लगभग पूरे होने वाली है और जल्द ही इसे अग्रणी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर स्ट्री म किया जाएगा।

आपको यह न्यूज़ कैसी लगी ? हमें कमेंट करके जरुर बताएं, और बॉलीवुड की ताजा खबरों के लिए बॉलीवुड लोचा को फॉलो करना ना भूलें

Advertisement

Advertisement

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.