Sunday, December 5, 2021

रिव्यू: फैमिली बनाना सिखाती है ‘हम दो हमारे दो’

ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉट स्टार पर ‘हम दो हमारे दो’ फिल्म आई है इस हफ्ते। फ़िल्म की कहानी पूरी तरह से फैमिली ड्रामा और मनोरंजक होने के साथ-साथ नया नजरिया भी पेश करती है फैमिली चुनने का।

कायदे से देखा जाए तो हमारे अपने पुरखों का खून ही हमारी फैमिली होती है। लेकिन कई बार हम चाहें न चाहें कुछ ऐसे लोग भी अपने साथ जोड़ लेते हैं जो हमारी फैमिली का हिस्सा इस कदर बन जाते हैं, लगता ही नहीं कि वे हमारे अपने खून हैं।

इस फ़िल्म की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। एक गरीब अनाथ लड़का जो बचपन में किसी ढाबे पर बर्तन माँजता था। एक दिन वहां से भाग गया और कुछ सालों बाद बड़ा आदमी बनकर आया। उसकी अपनी मेहनत और लगन इसमें सबसे अहम रही। वहीं एक लड़की जिसकी इस लड़के से अब शादी होने वाली है। उसके भी मां-बाप नहीं है। चाचा-चाची के साथ रहती है। लेकिन उसे मां-बाप पसन्द है। कुत्तों से प्यार है। बस फिर लड़का लड़की मिले और फिर लड़के ने लड़की के प्यार में किराए के मां-बाप खड़े कर दिए शादी में। जो मां-बाप खड़े किए वो भी अपने बचपन के जमाने में एक-दूसरे से प्यार करते थे लेकिन उनकी शादी नहीं हो पाई।

अब वे किराए के मां-बाप क्या उस लड़के की शादी करवा पाएंगे? उन मां-बाप के बचपन का प्यार भी क्या अब बुढ़ापे में मुकम्मल हो पाएगा? जब हीरो का कोई खानदान नहीं है तो उसकी शादी में कौन सा फुफड़ नाराज होगा? कौन से मामा की नाक ऊंची होगी? बस इन्हीं सब से दो चार होते हुए जब आप यह प्यारी सी फ़िल्म देखकर उठते हैं तो आपके चेहरे पर एक हल्की सी मुस्कुराहट फैली हुई नजर आती है।

लेकिन फैमिली में ऐसा होता क्या है? जो आज भी हमारे इस भारतीय समाज को रास आता है। तो छोटू उसके बारे में भी फ़िल्म समाज का एक बताती है कि – फैमिली सबकुछ होती है। अगर फैमिली है जिंदगी में तो प्यार है। और प्यार है तो सबकुछ है। यही फैमिली जब कभी ताजमहल की मीनारों को छूती है। परांठे शेयर करती है। लड़ती-झगड़ती है। तभी यह मुकम्मल होती है। हम फैमिली चुन नहीं सकते यह या तो होती है या नहीं होती। बावजूद इसके फ़िल्म बताती है कि हम अपनी फैमिली चुन सकते हैं। भले ही सगे न सही लेकिन कुछ रिश्तेदार तो हम भी समाज में रहते हुए ऐसे चुन ही लेते हैं जो हमारी फैमिली वाले बन जाते हैं।

movie review hum do hamare do full movie download leaked by telegram

फ़िल्म की कहानी इसके निर्देशक अभिषेक जैन के अलावा उनकी टीम साथी प्रशांत झा, दीपक वैंकटेश द्वारा अच्छी रची गई है। लेकिन काश इसमें थोड़ा हीरो के बारे में उसके अपने द्वारा अपने संघर्ष केवल बताए जाने से कहीं ज्यादा थोड़ा दिखा दिया जाता तो यह फ़िल्म और बेहतर हो सकती थी। अभिषेक जैन का निर्देशन बेहतर रहा। प्रशांत झा के डायलॉग्स नया नजरिया देते हैं सोचने का। एडिटिंग के मामले में फ़िल्म पूरी तरह अपने सिनेमाई पैमानों पर कसी हुई नजर आती है। बस फ़िल्म का थोड़ा सा लुक, थोड़ा सा कैमरा एंगल, थोड़ा सा कलरिंग और अच्छा किया जाता तो इसे देखने का मजा दोगुना हो जाता।

सचिन-जिगर का म्यूजिक फ़िल्म का अच्छा साथ निभाता है। बैकग्राउंड स्कोर, लोकेशन, सेट डिजाइनिंग, कॉस्ट्यूम के मामले में भी फ़िल्म औसत से थोड़ा ऊपर रही। हां इसके गानों में एक गाने को छोड़ बाकी कोई ज्यादा अच्छा नहीं है। एक्टिंग के लिहाज से फ़िल्म के डायलॉग्स का मिजाज देखते हुए यह कभी गरम तो कभी नरम नजर आती है। कभी हंसाती भी है तो कभी भावुक भी करती है। हो सकता है कुछ फैमिली ड्रामा पसन्द करने वाले दर्शक इसे देख दो बूंदें आंसू भी टपका दें।

राजकुमार राव काफी समय बाद बड़े पर्दे पर नजर आए हैं। और उन्हें देखते हुए लगता है कि वे अपनी पुरानी फिल्मों की एक्टिंग का भी थोड़ा-थोड़ा अंश इस फ़िल्म में भी घुसेड़ देते हैं जो अच्छा भी लगता है। कृति सैनन, रत्ना पाठक शाह, परेश रावल का काम भी लुभाता है। अपार शक्ति खुराना के अभिनय में ज्यादा नहीं लेकिन फिर भी कुछ सुधार तो हुआ है। मनु ऋषि , प्राची शाह कम समय ही पर्दे पर नजर आते हैं लेकिन अपना बेहतर देकर फ़िल्म के मूड को सेट करे रखते हैं।

इस हफ्ते के लिए यह डिज्नी प्लस हॉट स्टार पर आया एक फुल फ्लेज फैमिली ड्रामा पिक्चर है। जिसे आप अपने पूरे परिवार के साथ एंजॉय कर सकते हैं। लेकिन काश की ऐसी फिल्में थियेटरों में लगी होती तो इसे देखने के लिए टिकट खिड़कियां फिर से चहक उठतीं। फिलहाल आप इसे घर बैठे ही देखकर चहक लीजिए। काफी समय से अगर आपने कोई फ़िल्म नहीं देखी है तो यह फ़िल्म आपके लिए पूरा पैसा वसूल ही रहेगी।

अपनी रेटिंग – 3.5 स्टार

Tejas Poonia
लेखक - तेजस पूनियां स्वतंत्र लेखक एवं फ़िल्म समीक्षक हैं। साहित्य, सिनेमा, समाज पर 200 से अधिक लेख, समीक्षाएं प्रतिष्ठित पत्रिकाओं, पोर्टल आदि पर प्रकाशित हो चुके हैं।

Related Articles

Stay Connected

21,986FansLike
3,042FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles