किस भुला दिए गए युद्ध की यादें खंगालती है ‘मैमोरीज़ ऑफ ए फॉरगॉटन वॉर’…?

36
215
Memories of a forgotten war review

Review Memories of a Forgotten War: दूसरे विश्व-युद्ध के बारे में बहुत कुछ लिखा-पढ़ा जा चुका है। लेकिन कुछ बातें हैं जिनके बारे में कम ही बात हुई। मसलन भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों मणिपुर और नागालैंड में इस युद्ध के चलते हज़ारों जानें गईं। इस मोर्चे पर एक तरफ थीं जापानी फौजें और दूसरी ओर तत्कालीन ब्रिटिश फौज के भारतीय सिपाही। लेकिन इस लड़ाई के चलते जितने फौजी मरे उससे कई गुना ज़्यादा फौजी वहां के जंगलों में मलेरिया और पेचिश के चलते मरे। इस युद्ध से जुड़ी यादों को खंगालती है यह डॉक्यूमैंटरी जिसका नाम है ‘मैमोरीज़ ऑफ ए फॉरगॉटन वॉर’ यानी एक भुला दिए गए युद्ध की यादें।

 Memories of a forgotten war review

ओ.टी.टी. के विभिन्न मंचों के आने से यह फायदा तो ज़रूर हुआ है कि थिएटर तक न पहुंच सकने वाली बहुत सारी चीज़ें भी इन पर आने लगी हैं। यह डॉक्यूमैंटरी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया के नेशनल पैनोरमा वर्ग में दिखाई जा चुकी है। कई प्रतिष्ठित फिल्म समारोहों में शामिल रह चुकी है, ढेरों पुरस्कार पा चुकी है। लेकिन अगर कोई इसे देखना चाहे तो…? इसे मूवी सैंट्स पर रिलीज़ किया गया है। जहां जाकर, थोड़े पैसे चुका कर इसे देखा जा सकता है। इस डॉक्यूमैंटरी के निर्देशक उत्पल बोरपुजारी दो बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं-एक बार फिल्म क्रिटिक के तौर पर और दूसरी बार अपनी बनाई असमिया फिल्म ‘इशु’ के लिए।

 Memories of a forgotten war review

उत्पल और उनकी टीम की इस अंग्रेज़ी डॉक्यूमैंटरी को बनाने के लिए की गई मेहनत इसके हर एक फ्रेम में दिखाई देती है। उस युद्ध से जुड़े रहे लोगों या उनके परिवार वालों से मिलना, उनकी यादों को सहेजने, समेटने और कैमरे में कैद करने की उनकी मेहनत इस फिल्म को एक अलग ही दायरे में खड़ा करती है। निर्माता सुबिमल भट्टाचार्जी के साहस की भी तारीफ होनी चाहिए।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीवुडलोचा.कॉम (Bollywoodlocha.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

36 COMMENTS

  1. Hey I know this is off topic but I was wondering if you knew of any widgets I could add to my blog that automatically tweet my newest twitter updates.
    I’ve been looking for a plug-in like this for quite some time and was hoping maybe
    you would have some experience with something like this.
    Please let me know if you run into anything. I truly enjoy reading your blog and I look forward to your new updates. https://vanzari-parbrize.ro/parbrize/parbrize-dacia.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here