इतिहास के पन्नों में अमर है ये 5 फिल्में, नंबर 4 को मिले थे 102 अवॉर्ड्स

0
81

फिलहाल बॉलीवुड फिल्में करोड़ो रूपये कमा रही हैं और दर्शकों को खुश भी कर रही हैं।आपको बता दें कि कई फिल्में ऐसी भी है जो आज भी लोग इन्हें देखना पसंद करते हैं। आज हम आपको ऐसी ही 5 फिल्मों के बारे में बताने वाले हैं।

1. दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगेdlj

साल 1995 में ये फ़िल्म रिलीज हुई थी।इस फ़िल्म के डिरेक्टर आदित्य चोपड़ा थे।इस फ़िल्म में शाहरुख खान ने राज और काजोल ने सिमरन की भूमिका निभाई थी।यह एक रोमांटिक फिल्म थी।इस फ़िल्म ने 15 अलग अलग अवॉर्ड्स जीते हैं।लोग आज भी इस फ़िल्म को देखना पसंद करते हैं।

2. मुग़ल-ए-आजम

mughle azam

ये फ़िल्म 5 अगस्त 1960 में रिलीज हुई थी। इस फ़िल्म के डिरेक्टर के.आसिफ थे।इस फ़िल्म में दिलीप कुमार और मधुबाला ने मुख्य भूमिका निभाई थी।आपको बता दें कि उस वख्त ये फ़िल्म 11 लाख में बनी थी और 11 करोड़ रुपये की कमाई की थी।इस फ़िल्म का एक गाना ‘प्यार किया तो डरना क्या’ को आज भी लोग सुनना पसंद करते हैं।

3. लगान

Lagaan1

ये फ़िल्म 15 जून 2001 में रिलीज हुई थी।इस फ़िल्म के डिरेक्टर आशुतोष गोवारिकर थे।इस फ़िल्म में आमिर खान और ग्रेसी सिंह ने मुख्य भूमिका निभाई थी।इस फ़िल्म में ए आर रहमान ने संगीत दिया था।ये फ़िल्म क्रिकेट के खेल पर बनी थी और इतिहास रचा था।इस फ़िल्म ने ऑस्कर अवॉर्ड के अलावा 54 अन्य अवॉर्ड जीते थे।

4. कहो ना प्यार है

kaho na pyar hai

ये फ़िल्म 14 जनवरी 2000 में रिलीज हुई थी।इस फ़िल्म के डिरेक्टर राकेश रोशन थे।इस फ़िल्म में ऋतिक रोशन और अमीषा पटेल ने मुख्य भूमिका निभाई थी।बॉक्स ऑफिस पर इस फ़िल्म ने 80 करोड़ की कमाई की थी।इस फ़िल्म ने अलग अलग 44 अवॉर्ड जीते थे।इस फ़िल्म के बाद ऋतिक रोशन युवाओं के लिए सुपरस्टार बन चुके थे।लोग आज भी इस फ़िल्म को जरूर याद करते हैं।

5. मदर इंडिया

mother india 5

ये फ़िल्म 25 अक्टूबर 1957 में रिलीज हुई थी।इस फ़िल्म के डिरेक्टर महबूब खान थे।इस फ़िल्म में सुनील दत्त, राज कुमार, राजेन्द्र कुमार, बलराज साहनी और नर्गिस ने मुख्य भूमिका निभाई थी।इस फ़िल्म के संगीतकार नौशाद थे।ये फ़िल्म ऑस्कर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट हुई थी और अन्य 8 अवॉर्ड जीते थे।आज भी लोग इस फ़िल्म के दीवाने हैं।

इनमें से आपकी फेवरेट फिल्म कौन-सी है कमेंट में जरुर बताएं

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here