पता नहीं कब टूटेंगे लक्ष्मीपति बालाजी के ये 4 बड़े रिकॉर्ड, नंबर-1 को जानकर होगी हैरानी

0

2000 से 2010 के दशक में भारत ने कई खिलाड़ियों को मौका दिया. जिनमे से कुछ ही लोगों ने अपनी एक अलग पहचान बनाई. जिसमे युवराज सिंह, एमएस धोनी, इरफ़ान पठान, ज़हीर खान, हरभजन सिंह आदि प्रमुख खिलाड़ी शामिल हैं. जिन्हें लोग आज भी जानते हैं. लेकिन इसी दौरान कई ऐसे खिलाड़ी भी रहे. जिन्हें अगर मौका मिलता, तो वे भी सुपरस्टार बन सकते थे.

इसी दशक के दौरान भारत के पास कई अच्छे तेज गेंदबाजों की फ़ौज थी. जिनमे से एक थे लक्ष्मीपति बालाजी. जिन्होंने अपनी गेंदबाजी से पूरी दुनिया में काफी नाम कमाया. उन्होंने साल 2004 में अपने बेहतरीन खेल से काफी सुर्खियाँ बटोरी थी. इसके बावजूद उनका करियर अधिक समय तक नहीं चला.

बालाजी ने भारत के लिए 8 टेस्ट, 30 वनडे और 5 टी-20 मैच खेले. इस दौरान बालाजी ने टेस्ट में 27 विकेट, वनडे में 34 विकेट और टी-20 में 10 विकेट लिए. इसके अलावा उन्होंने आईपीएल में कुल 73 मैच खेले. इस दौरान उन्होंने 76 विकेट लिए. बालाजी ने अपने करियर में कई ऐसे रिकार्ड्स बनाये हैं. जो सालों से नहीं टूटे. आइए जानते हैं इसके बारे में..balaji hatrick

4. पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी ने आईपीएल में सबसे पहली हैट्रिक ली. वो ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज हैं. बालाजी ने चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए साल 2008 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आईपीएल में पहली हैट्रिक बनाई.

3. लक्ष्मीपति बालाजी ने टेस्ट क्रिकेट में 27 विकेट लिए. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इनमे से 26 विकेट उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ लिए. ऐसा करने वाले बालाजी एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं.

2. पाकिस्तान के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बालाजी एकमात्र तेज गेंदबाज हैं. बालाजी ने साल 2004 में टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान के विरुद्ध 3 मैचों में 14 विकेट लिए थे.balaji

1. पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में भारत के लिए 10वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे तेज पारी खेलने का रिकॉर्ड बालाजी ने अपने नाम किया. साल 2004 में बालाजी ने पाकिस्तान के खिलाफ 10वें नंबर पर 12 गेंदों पर 21 रन की तूफानी पारी खेली थी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.