बॉलीवुड की टॉप 20 डबल रोल वाली फ़िल्में जिन्होंने रचा इतिहास, नंबर 10 को आज भी देखतें है लोग

0
74
Bollywood 20 Double Role Movies

Bollywood 20 Double Role Movies

Double Role Movies बॉलीवुड हो या हॉलीवुड फिल्मो में डबल रोल प्ले करना हर एक्टर और एक्ट्रेस का एक सपना होता है । क्योकि ये न सिर्फ उस एक्टर के लिए रोमांचक होता है बल्कि दर्शकों को भी डबल रोल का कॉन्सेप्ट हमेशा ही रोमांचित और आकर्षित करता रहा है । मगर अपने कभी सोचा है इस कॉन्सेप्ट की शुरुआत कैसे हुई,तो आज हम बताते हैं उस फिल्म का नाम और इसके साथ 19 ऐसी फिल्में जो की सेम कॉन्सेप्ट पर बेस्ड थी लेकिन अलग थी डिफरेंट थी और जिसने बॉलीवुड में अपना एक इतिहास रचा ।

और पढ़े: सलमान ही नहीं शूटिंग के दौरान ये 14 बॉलीवुड सेलेब्स भी मरते-मरते बचे थे, नंबर 3 हो गया था अस्पताल…

1. किस्मत (1943)

Double Role Movies

हिन्दी सिनेमा की बोल्ड कंटेंट से भरी पहली डबल रोल वाली मूवी थी। जिसमे महान एक्टर अशोक कुमार ने हिन्दी सिनेमा के इतिहास में पहली बार घनश्याम और शेखर नामक डबल रोल किया। इसमें उनके साथ उस समय की सबसे बोल्ड एक्ट्रेस देविका रानी थी।जिन्होंने उस समय शादी से पहले प्रग्नेंट हुई लड़की की भूमिका निभाई थी।यह फिल्म एक न्यू और फ्रेश कॉन्सेप्ट के साथ थी तो ये सुपर डुपर हिट रही ।

2. राम और श्याम (1967)

Double Role Movies

दिलीप कुमार हिन्दी सिनेमा के एक और महान एक्टर जिसने इस फिल्म में दो भाइयों की कहानी दिखाई । जिसमे एक भोला भाला और तेज़ तरार ।इस फिल्म में रोमांस एक्शन और कॉमेडी से लेकर हर वो तड़का था जो फिल्म को हिट करवा सके और हुआ भी ऐसा ही फिल्म सुपर हिट रही। (Double Role Movies)

3. सीता और गीता (1972)

Double Role Movies

हिन्दी सिनमा की पहली ऐसी फिल्म जिसमे एक एक्ट्रेस ने डबल रोल प्ले किया ।राम और शयम मूवी की तरह ये भी सेम कांसेप्ट पर थी लेकिन ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी की खूबसूरत अदाओं और एक्टिंग ने सबको इस फिल्म का दीवाना बना दिया और फिल्म एक बार फिर हिट रही ।

4. डॉन और डॉन 2 -(1978 / 2006)

Double Role Movies

हिन्दी सिनेमा की दो ऐसी फिल्मे हैं जिसमे अपने अपने समय के दो महानायकों अमिताभ बच्चन और शाहरुख़ खान ने सेम स्टोरी पर काम किया और दोनों ही फिल्मे दोनों समय में सुपरहिट फिल्मे मानी जाती हैं

5. चालबाज़ (1989)

Double Role Movies

जब बात आइकोनिक फिल्म कलाकारों की हो तो श्रीदेवी कैसे पीछे रह सकती हैं इंडियन सिनेमा की ब्यूटी और उनकी डबल रोल वाली फिल्म चालबाज़ जो न केवल हिट रही बल्कि इस फिल्म के सभी कलाकारों से लेकर म्यूजिक तक सबकुछ आज भी लोगों को बहुत पसंद है । (Double Role Movies)

6. अप्पू राजा (1989)

Double Role Movies

इसी साल सेम कॉन्सेप्ट पर डिफरेंट स्टोरी के साथ आई कमल हसन की अपु राजा जिसमे कमल हसन ने दो ऐसे भाइयों का किरदार निभाया जिसमे एक बोना और एक नार्मल था लेकिन दिखते एक जैसे थे।ये फिल्म तो जुड़ा भाइयों की कहानी का एक दम अलग रूप था । ये फिल्म भी एक सुपरहिट फिल्म साबित हुई ।

7. जुड़वाँ (1997)

Double Role Movies

सलमान खान को प्रेम और टपोरी दोनों रूपों में एक साथ देखना हो तो ये फिल्म परफेक्ट है 1997 की ये फिल्म एक ऐसी सुपरहिट फिल्म थी जिसमे सलमान खान ने दो ऐसे भाइयों का किरदार निभाया जो पूरी फिल्म में लोगों को हसाते और कन्फुज करते दिखे। और 2017 में इस फिल्म का सीक्वल बना था  जिसमे वरुण धवन ने डबल रोल प्ले किया है।

8. दुश्मन (1998)

Double Role Movies

काजोल की डबल रोल वाली ये फिल्म एक ऐसी फिल्म थी जिसमे काजोल का एक किरदार अशुसतोष राणा जैसे सीरियल रेपिस्ट और किलर का शिकार होकर मर जाता है ।काजोल को अपनी मरी हुई बहन को इंसाफ दिलवाने की कोशिश और खतरों से खेलने वाला अंदाज़ इसे सेम कॉन्सेप्ट की लेकिन डिफरेंट स्टोरी की सुपरहिट फिल्म बनाता है। (Double Role Movies)

9. आख़िरी रास्ता (1986)

Double Role Movies

के भाग्यराज निर्देशित इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन डबल रोल में थे. ये फ़िल्म 1984 में आई कमल हासन की तमिल फ़िल्म का रीमेक थी. इसमें अनुपम खेर, श्रीदेवी और जया प्रदा भी थीं.

10. सूर्यवंशम (1999)

Double Role Movies

 

अमिताभ बच्चन स्टारर यह फिल्म टीवी पर इतनी पॉपुलर है की जिसे जितनी बार भी देखो उतनी ही इंट्रेस्टिंग लगती है । कई फिल्मो में डुप्लीकेट की भूमिकाए निभा चुके अमिताभ बच्चन ने इस फिल्म में पिता और बेटे दोनों का किरदार बहुत बखूबी निभाया था । जो आज भी सुपरहिट है।

11. कहो ना प्यार है (2000)

Double Role Movies

 

बॉलीवुड ग्रीक के गॉड कहे जाने वाले ऋतिक रोशन ने तो अपना डेब्यू ही डबल रोल वाली सुपरहिट फिल्म से किया था जिसने अमीषा और ऋतिक दोनों को रातों रात सुपरस्टार बना दिया था । ये अपने आप में ही एक अनोखी कहानी थी ।जिसका म्यूजिक और डांस फॉर्म दोनों ही सन 2000 में तहलका मचा गए थे।

12. कमीने (2009)

Double Role Movies

 

शाहिद कपूर के फ्लॉप करियर को एक दम से सँभालने वाली ये सुपरहिट फिल्म जिसमे उन्होंने दो ऐसे भाइयों का किदार निभाया जो एक अजीबो गरीब लेकिन इंटरेसिंग आदत से परेशान थे। जिसमे एक को बिना हकलाए गाना गया जाता था लेकिन वैसे वो हकलाता था, और दूसरे को स को फ कहने की आदत थी। ये फिल्म भी एक सुपरहिट फिल्म साबित हुई। (Double Role Movies)

13. धूम 3 (2013)

Double Role Movies

विजय कृष्णा आचार्य द्वारा निर्देशित ‘धूम-3’ में आमिर ख़ान डबल रोल में नज़र आये थे. इसमें आमिर ख़ान के अलावा कैटरीना कैफ़, अभिषेक बच्चन और जैकी श्रॉफ़ भी थे.

14. राउडी राठौर (2012)

Double Role Movies

प्रभू देवा द्वारा निर्देशित ‘राउडी राठौड़’ में अक्षय कुमार डबल रोल में थे. इसमें अक्षय ने लोगों को हंसाया भी और भवुक भी किया था. अक्षय के साथ सोनाक्षी सिन्हा थीं.

15. बड़े मियां छोटे मियां (1998)

Double Role Movies

डेविड धवन निर्देशित इस कॉमेडी फ़िल्म में एक नहीं, बल्कि दो-दो एक्टर्स के डबल रोल थे. वो एक्टर्स अमिताभ बच्चन और गोविंदा थे. ये ज़बरदस्त कॉमेडी फ़िल्म थी जिसने लोगों को ख़ूब हंसाया था. इसमें अभिनेत्री रवीना टंडन और राम्या भी थीं.

16. सच्चा झूठा (1970)

Double Role Movies

मनमोहन देसाई निर्देशित फ़िल्म ‘सच्चा-झूठा’ में राजेश खन्ना ने डबल रोल किया था. ये उस दौर की सुपहिट फ़िल्म थी. इसमें काका के अलावा मुमताज़ और विनोद खन्ना भी थे.

17. तनु वेड्स मनु रिटर्न्स

Double Role Movies

तनु वेड्स मनु:रिटर्न्स रोमांटिक कॉमेडी फ़िल्म है, जिसका निर्देशन आनंद एल. राय ने किया है. ये फ़िल्म 2011 में आई तनु वेड्स मनु का सीक्वल है. इसमें कंगना रनौत, आर. माधवन, जिम्मी शेरगिल और मोहम्मद जीशान अय्यूब मुख्य भूमिका में थे.

18. अंगूर (1982)

Double Role Movies

गुलज़ार निर्देशित फ़िल्म अंगूर शेक्सपियर के प्ले ‘The Comedy Of Errors’ पर आधारित थी. इसे बेहतरीन कॉमेडी फ़िल्मों में से एक माना जाता है. इसमें संजीव कुमार और देवेन वर्मा मुख्य भूमिका में थे.

19. डुप्लीकेट

Double Role Movies

महेश भट्ट निर्देशित फ़िल्म ‘डुप्लीकेट’ में शाहरूख़ ख़ान डबल रोल में थे. इसमें किंग ख़ान के साथ सोनाली बेंद्रे और जूही चावला भी थीं. इस फ़िल्म का गाना ‘मेरे महबूब मेरे सनम’ सुपरहिट था.

20. कृष 3

Bollywood Double Role Movies

राकेश रोशन निर्देशित फ़िल्म ‘कृष 3’ में ऋतिक रोशन डबल रोल में थे. इसमें ऋतिक रोशन ने बेटे और पिता दोनों के किरदार निभाए थे. इनके अलावा इसमें विवेक ओबेरॉय, प्रियंका चोपड़ा और कंगना रनौत भी थीं.

और पढ़े: बॉयफ्रेंड के मामले में इन बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने तोड़ी है सारी हद, नंबर 9 के थे 11 बॉयफ्रेंड

 

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here