गॉसिप बॉलीवुड

जन्मदिन विशेष : जितेंद्र की 10 हिट फिल्मों की कहानियाँ

Written by Pankaj Namdev

Actor Jeetendra Hit Movies: हिंदी फिल्मों के सदाबहार अभिनेता जंपिंग जैक के नाम से मशहूर जितेंद्र का आज जन्मदिन है, जितेंद्र ने अपने लंबे फिल्मी करियर में कई हिट फिल्म दी आज हम आपको उनकी दस हिट फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Actor Jeetendra Hit Movies: जितेंद्र का एक नाम जंपिंग जैक भी है। 60 से 90 के दशक तक हिंदी सिनेमा में अपनी धाक जमाने वाले जितेंद्र की चर्चाएं उनके अनोखे पहनावे के लिए तो होती ही हैं, हिंदी सिनेमा के ये एक ऐसे इकलौते अभिनेता हैं, जिन्होंने अपने पूरे करियर में 80 रीमेक फिल्मों में काम किया। लगभग 200 फिल्मों में मुख्य भूमिकाएं निभाने वाले जितेंद्र ने 121 हिट फिल्में दी हैं। दर्शकों को जयाप्रदा, श्रीदेवी, रीना रॉय, नीतू सिंह, हेमा मालिनी, मौसमी चटर्जी और रेखा के साथ जितेंद्र की जोड़ी बहुत पसंद आती थी, इसलिए जितेंद्र ने सबसे ज्यादा फिल्में इन अभिनेत्रियों के साथ ही की हैं।

फिल्म : फर्ज (1967)

Actor Jeetendra Hit Movies, Top 10 Best Movies Of Jeetendra

किरदार : गोपाल किशन पांडे

रविकांत नगायच के निर्देशन में बनी इस फिल्म में जितेंद्र ने एक जासूस का किरदार निभाया है। वे सीआईडी के एक सीक्रेट एजेंट 116 होते हैं जिसका नाम गोपाल है। गोपाल अपने सीनियर एजेंट से मिले हर मिशन को पूरी मेहनत और लगन से पूरा करने की कोशिश करता है। लेकिन इसी बीच उससे कुछ गलतियां भी होती हैं, जिनसे वह मुसीबत में पड़ जाता है। इस फिल्म का किरदार हॉलीवुड के जेम्स बॉन्ड से बहुत ज्यादा प्रेरित था। इसमें जितेंद्र के साथ बबीता मुख्य भूमिका में हैं।

फिल्म : हमजोली (1970)

Actor Jeetendra Hit Movies, Top 10 Best Movies Of Jeetendra

किरदार : राजेश

यह पैसे के लिए पागल एक ऐसे इंसान की कहानी है, जो रातों रात अमीर बनने के सपने देखता है। इस रोमांटिक कॉमेडी ड्रामा फिल्म में अभिनेता महमूद ने तिहरा किरदार निभाया है। जितेंद्र डांस के लिए तो बहुत मशहूर थे ही, इस फिल्म में उन्होंने बैडमिंटन रैकेट के साथ बारिश में डांस किया है। दर्शकों को उनका यह काम बहुत पसंद आया। महमूद के साथ मिलकर जितेंद्र ने कॉमेडी में बहुत अच्छा काम किया है। टी आर रमण के निर्देशन में बनी इस फिल्म में जितेंद्र के साथ प्राण और लीना चंदावरकर मुख्य भूमिका में हैं।

फिल्म : परिचय (1972)

Actor Jeetendra Hit Movies, Top 10 Best Movies Of Jeetendra

किरदार : रवि

राजकुमार मैत्रे के बंगाली उपन्यास रंगीन उत्तरायण पर आधारित इस फिल्म में जितेंद्र ने एक ट्यूशन पढ़ाने वाले व्यक्ति रवि का किरदार निभाया है। रवि बच्चों को पढ़ाने के साथ-साथ अव्यवस्थित बच्चों को अनुशासित करने का काम भी और अच्छे से करता है। गुलजार के लिखे संवादों पर जितेंद्र के शानदार अभिनय की बहुत तारीफ हुई। इस ड्रामा फिल्म का निर्देशन भी गुलजार ने ही किया है, और इसके मुख्य भूमिका में कलाकार जितेंद्र और जया भादुड़ी हैं।

फिल्म : खुशबू (1975)

Actor Jeetendra Hit Movies, Top 10 Best Movies Of Jeetendra

किरदार : डॉक्टर बृंदाबन

शरत चंद्र चट्टोपाध्याय के लिखे बंगाली उपन्यास पंडितमशाई पर आधारित यह एक ड्रामा फिल्म है। बृंदाबन के किरदार में जितेंद्र ने एक डॉक्टर की भूमिका निभाई है। उसकी शादी बचपन में ही कुसुम (हेमा मालिनी) से हो जाती है, लेकिन बृंदाबन के पिता इस शादी को स्वीकार नहीं करते। हार कर इन दोनों को अलग होना पड़ता है। जितेंद्र की यह ड्रामा फिल्म बहुत ही भावुक कर देने वाली है। इसके संवाद और पटकथा गुलजार ने लिखे हैं, साथ ही गुलजार ने इस फिल्म को निर्देशित भी किया है। इस फिल्म की मुख्य भूमिका में कलाकार जितेंद्र, हेमा मालिनी, शर्मिला टैगोर, असरानी आदि हैं।

फिल्म : प्रियतमा (1977)

Actor Jeetendra Hit Movies, Top 10 Best Movies Of Jeetendra

किरदार : रवि

इस फिल्म में जितेंद्र एक सच्चे प्रेमी बनकर नजर आए। रवि के किरदार में वह अपनी प्रेमिका डॉली (नीतू सिंह) को साथ लेकर अपने सबसे अच्छे दोस्त विकी (राकेश रोशन) और उसकी प्रेमिका रेनू (आशा सचदेव) के साथ मुंबई में रहते हैं। शादी करने के बाद उनके शुरुआती जीवन में बहुत सी परेशानी आती हैं, लेकिन ये दोनों उन सभी परेशानियों का अपने अनुभव के साथ डटकर सामना करते हैं। बासु चटर्जी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में जितेंद्र, नीतू सिंह, राकेश रोशन, आशा सचदेव, आदि मुख्य भूमिका में है।

फिल्म : धरम वीर (1977)

Actor Jeetendra Hit Movies, Top 10 Best Movies Of Jeetendra

किरदार : वीर सिंह

मनमोहन देसाई के निर्देशन में बनी इस फिल्म में जितेंद्र एक भरोसेमंद दोस्त की भूमिका में नजर आए। वीर सिंह के किरदार में जितेंद्र अपने दोस्त धरम (धर्मेंद्र) की वे सब चीजों को वापस पाने में मदद करता है, जो उससे कभी बचपन में खो गई थीं। फिल्म में धरम और वीर की दोस्ती इतनी गहरी होती है, कि लोग उस दोस्ती की मिसाल देते हैं। राजतंत्र को केंद्र में रखकर बनाई गई इस फिल्म में जितेंद्र, धर्मेंद्र, जीनत अमान, नीतू सिंह, प्राण, आदि कलाकार मुख्य भूमिका में हैं।

फिल्म : जस्टिस चौधरी (1983)

Actor Jeetendra Hit Movies, Top 10 Best Movies Of Jeetendra

किरदार : आरके चौधरी

सच्चाई की मूर्ति समझे जाने वाले वकील आर के चौधरी के किरदार में जितेंद्र एक ऐसे हत्या के मुकदमे को अपने हाथ में लेते हैं, जो एक गैंगस्टर शंकर सिंह (शक्ति कपूर) के खिलाफ होता है। आर के चौधरी केस तो जीत जाते हैं लेकिन शंकर सिंह का भाई जय सिंह (शक्ति कपूर/ डबल रोल) अपने भाई की मौत का बदला लेने का प्रण लेता है। जितेंद्र ने भी इस फिल्म में दोहरा किरदार निभाया है। आर के चौधरी के बाद वे अपने बेटे रामू के रूप में नजर आते हैं। के राघवेंद्र राव के निर्देशन में बनी इस फिल्म में जितेंद्र के साथ श्रीदेवी, हेमा मालिनी, मौसमी चटर्जी, आदि मुख्य भूमिका में हैं।

फिल्म : तोहफा (1984)

Actor Jeetendra Hit Movies, Top 10 Best Movies Of Jeetendra

किरदार : राम बाबू

हिंदी सिनेमा की वैसे तो यह महिला प्रधान फिल्म है, लेकिन इसमें जितेंद्र का भी बहुत अच्छा किरदार है। जानकी (जयप्रदा) और ललिता (श्रीदेवी) दो बहनें हैं, जो एक दूसरे से बहुत लगाव रखती हैं। लेकिन यह दोनों ही राम (जितेंद्र) से बहुत प्यार करती हैं। जब ललिता को पता चलता है कि जानकी राम से प्यार करती है, तो ललिता अपने कदम पीछे खींच लेती है, और अपनी बहन की शादी राम से करवा देती है। यह एक मसाला फिल्म है जिसका निर्देशन के राघवेंद्र राव ने किया है।

फिल्म : हैसियत (1984)

Actor Jeetendra Hit Movies, Top 10 Best Movies Of Jeetendra

किरदार : राम

राम के रूप में जितेंद्र इस फिल्म में एक फैक्ट्री में काम करने वाले बहुत ही मेहनती और ईमानदार कर्मचारी के रूप में नजर आए हैं। वे इस फैक्ट्री की यूनियन के लीडर भी हैं, जो अपने सभी कर्मचारियों का भला चाहते हैं। लेकिन इस फैक्ट्री का मैनेजर रवि (शक्ति कपूर) उसकी राह में हमेशा रोड़ा अटकाता रहता है। धीरे-धीरे राम को इस कंपनी की नई मालिक सीता (जयाप्रदा) से प्यार हो जाता है। फिर कहानी इन दोनों के ही इर्द-गिर्द घूमती है। दसारी नारायण राव के निर्देशन में बनी इस फिल्म में जितेंद्र, जयाप्रदा, कादर खान, शक्ति कपूर, प्राण, आदि मुख्य भूमिका में हैं।

फिल्म : आदमी खिलौना है (1993)

Actor Jeetendra Hit Movies, Top 10 Best Movies Of Jeetendra

किरदार : विजय वर्मा

फिल्म की शुरुआत में एक वर्मा परिवार होता है, जिसमें चार सदस्य हैं। विजय वर्मा (जितेंद्र) इस घर के बड़े हैं, जो काम करते हैं और इस परिवार का भरण पोषण करते हैं। विजय का छोटा भाई शरद (गोविंदा) कॉलेज में पढ़ रहा है, और पूनम (मीनाक्षी शेषाद्रि) से बहुत प्यार करता है। यह एक पारिवारिक ड्रामा है, जोकि भाई के प्रति भाई की भावनाओं को उजागर करता है। बड़े भाई के रूप में जितेंद्र ने शानदार अभिनय किया है। इस फिल्म की मुख्य भूमिका में कलाकार जितेंद्र, गोविंदा, मीनाक्षी शेषाद्रि, रीना रॉय आदि हैं।

About the author

Pankaj Namdev

पंकज नामदेव अनुभवी फिल्म और खेल पत्रकार है, 2014 में बॉलीवुड जगत की जानी मानी पत्रिका मायापुरी में लेखन से शुरुआत करने वाले पत्रकारिता में अध्ययनरत हैं। पंकज सिनेमा के अलावा खेलों में भी दिलचस्पी रखते हैं, पंकज नियमित रुप से क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी, हॉकी के कई बड़े इवेंट को कवर करते हैं।