Monday, October 25, 2021

आप बहुत याद आएंगे ‘नट्टू काका’

तारक मेहता का उल्टा चश्मा के घनश्याम नायक उर्फ़ ‘नट्टू काका’ का आज कैंसर के चलते निधन हो गया है।

13 सालों से लगातार शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में दर्शकों का मनोरंजन करने वाले अभिनेता घनश्याम नायक उर्फ नट्टू काका का 77 साल की उम्र में निधन हो गया।

कुछ समय पहले कैंसर से जूझते हुए घनश्याम नायक उर्फ़ ‘नट्टू काका’ ने कहा था कि वे मेकअप की इस दुनिया में ही अपनी आखरी सांस लेना चाहते हैं। और देखिए उनकी कही बात को चार माह भी न बीते कि उन्होंने अपना कहा कर ही दिखाया।

करीबन 13-14 सालों से चल रहे लोकप्रिय टेलीविजन शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में काका अपने भोले-भाले स्वभाव एवं सादगीपूर्ण अभिनय के जरिये करीबन 12-13 सालों से दर्शकों का मनोरंजन कर रहे थे। लोग इस शो पर अपना जमकर प्यार लुटाते थे तो उस प्यार की एक वजह सिर्फ़ गोकुलधाम सोसाइटी ही नहीं बल्कि नट्टू काका भी थे। यूँ तो इस शो का हरेक किरदार घर-घर में मशहूर है।

कैंसर के अलावा घनश्याम दास कोरोना की वजह से भी काफी लंबे समय से शो में नजर नहीं आ रहे थे। हाल ही में नट्टू काका को लेकर एक अफवाह भी उड़ी थी कि वे आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रहे हैं। इस पर उन्होंने कहा था कि ये सब महज अफवाह है और वे इस दौरान अपने परिवार के साथ अच्छा वक्त बिता रहे है। साथ ही अपनी एक्टिंग पर बात करते हुए कहा था कि, ‘वे अपनी आखिरी सांस तक काम करते रहना चाहते हैं और मेकअप में आखिरी सांस लेना चाहते हैं।’

 Ghanshyam Nayak Passes Away

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो बीते वर्ष ही सितंबर में उनके गले की सर्जरी हुई थी। इस दौरान उनके गले से 8 गांठे निकाली गई थीं। और वे कई दिनों के रेस्ट पर चले गए थे।

लेकिन बाद में उनके बेटे ने बताया कि उन्हें कैंसर है और फिर से उनका इलाज शुरू कर दिया गया है। वैसे मुंबईकरों के बीच कैंसर जैसी समस्या बड़ी आम बात है। लेकिन यह आने वाले समय में गम्भीर चिंता का विषय भी अवश्य बनेगी।

गौरतलब है कि इस कलाकार ने सिर्फ 7 साल की उम्र में ही चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम करना शुरू कर दिया था। और अब तक वे अपने करियर में 350 से ज्यादा हिन्दी टीवी सीरियल्स और 200 से भी ज्यादा हिन्दी और गुजराती फिल्मों में भी काम कर चुके थे।

नट्टू काका की भूमिका निभाने वाले घनश्याम नायक ने लगातार दर्शकों का मनोरंजन तो किया ही साथ ही सबके दिलों में अपना एक खास स्थान भी बनाकर इस दुनिया से रुखसत हो गए। नट्टू काका के निधन की जानकारी खुद तारक मेहता का उल्टा चश्मा के निर्माता ‘असित मोदी’ ने भी ट्वीट कर साझा की। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि , ‘हमारे प्यारे नट्टू काका हमारे साथ नहीं रहे। परम कृपालु परमेश्वर उन्हें अपने चरणों में जगह दे और परम शांति प्रदान करें। उनके परिवार को ये दुःख सहने की शक्ति दे। नट्टू काका हम आपको नहीं भूल सकते।

‘बॉलीवुड लोचा’ टीम की ओर से ‘नट्टू काका’ को भावभीनी श्रद्धांजलि एवं हम उनके लिए ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि वे उन्हें अपने श्री चरणों में स्थान दें। सभी को हंसाने वाले नट्टू काका के आगे की जीवन यात्रा सुखद हो।

Tejas Poonia
लेखक - तेजस पूनियां स्वतंत्र लेखक एवं फ़िल्म समीक्षक हैं। साहित्य, सिनेमा, समाज पर 200 से अधिक लेख, समीक्षाएं प्रतिष्ठित पत्रिकाओं, पोर्टल आदि पर प्रकाशित हो चुके हैं।

Related Articles

Stay Connected

21,986FansLike
2,991FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles