Deprecated: The each() function is deprecated. This message will be suppressed on further calls in /home/u958272283/domains/bollywoodlocha.com/public_html/wp-content/plugins/js_composer/include/classes/core/class-vc-mapper.php on line 111
INTERVIEW!! द वाॅयस इंडिया में कोई ‘जजिंग‘ नहीं है: - मीका सिंह - BollywoodLocha

INTERVIEW!! द वाॅयस इंडिया में कोई ‘जजिंग‘ नहीं है: – मीका सिंह

Advertisement

0

द वाॅयस इंडिया का हिस्सा बनने का फैसला क्यों किया? किसी रियलटी म्यूजिक शो का कोच बनकर कैसा महसूस हो रहा है?

द वाॅयस इंडिया न सिर्फ दुनिया भर में प्रसिद्धि के लिहाज से बल्कि फाॅर्मेट में भी एक असाधारण शो है। भारतीय टेलीविजन पर यह इससे पहले कभी देखने को नहीं मिला। मैंने कुछ पुराने सीजन देखें और मैं शो से फौरन जुड़ गया। इसके अलावा, शो में गायक की तलाश पूरी तरह से उसकी आवाज के दम पर की जाती है और एक गायक होने के नाते मैं सभी नये गायकों को उनका कॅरियर बनाने में सहयोग देना पसंद करूंगा। इसके साथ ही एक फायदा यह भी है कि मुझे अपने दोस्तों- सुनिधि, शान और हिमेश के साथ काम करने का मौका मिलेगा। ये सभी शो में कोच बनेंगे।

Advertisement

‘‘द वायस इंडिया‘‘ में जजिंग के लिए आपके क्या मानदंड होंगे?

द वाॅयस इंडिया में कोई ‘जजिंग‘ नहीं है। हम जजेस नहीं हैं, बल्कि कोच हैं जो महत्वाकांक्षी सिंगर्स की प्रतिभा को निखारने का काम करेंगे। मैं ऐसी आवाज की तलाश में हूं, जो मेरे साथ फौरन एक तालमेल बिठाये। मैं पूरी तरह से वर्सेटिलिटी में यकीन करता हूं, इसलिये जो भी प्रतिभागी सभी विधाओं में निपुण होगा, वह मेरी पसंद बन सकता है।

mikasingh

अपनी टीम में किस तरह के टैलेंट की चाहत रखते हैं?

ऐसा गायक जो न सिर्फ बेहतरीन होगा, बल्कि सभी विधाओं में अपना हुनर दिखायेगा। उसे सूफी, पाॅप, शास्त्रीय से लेकर राॅक संगीत में प्रखर होने के साथ ही अपने उत्कृष्ट परफाॅर्मेंस से स्टेज पर भी आग लगाने में माहिर होना होगा। इन सभी के साथ, मैं ऐसी आवाज चाहता हूं कि जो असली हो और सभी के साथ फौरन जुड़ाव बनाये।

एक कोच के रूप में, प्रतिभागियों का हुनर निखारने के लिए उन्हें किस तरह की चुनौतियां देंगे?

(हंसते हुए)…यह तो राज है। शो में देखने के लिए कुछ तो सरप्राइज बाकी रहने दीजिए। पर हां मैं आपको यह बता सकता हूं कि गानों का चुनाव मेरी टीम के लिए प्रमुख रणनीति होगी। मैं चाहूंगा कि गायक ऐसे गाने गुनगुनायें जो उनकी वर्सेटिलिटी को सामने ला सकें और उन्हें सदाबहार गायकों की तरह प्रस्तुत कर सकें।

mika_1351588615_600x450

सिंगिग रियलटी शोज को लेकर आपकी राय (सिंगिंग कॅरियर बनाने में लाभदायक है)

मेरा दृढ़ विश्वास है कि सिंगिंग रियलटी शोज बहुत फायदेमंद होते हैं। आपको एक मंच मिलता है जहां से आप उद्योग तक पहुंचकर अपनी प्रतिभा प्रदर्शित कर सकते हैं। यदि आपको ऐसा टैलेंट मिलता है जिसका इस्तेमाल बाॅलीवुड में किया जा सकता है, तो न सिर्फ आप पर ध्यान दिया जायेगा, बल्कि आपको अवसर भी मिलेगा।

चार्टबस्टर ट्रैक्स के अलावा, मीका सिंह अपने धमाकेदार लाइव परफाॅर्मेंस के लिए भी विख्यात हैं। आपको किसमें ज्यादा सहजता होती है -लाइव स्टेज पर गाने अथवा रिकाॅर्डिंग रूम में गाने में क्या ज्यादा सुविधाजनक लगता है?

मुझे गाने का जुनून है। तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैं कहां हूं। यानी किसी काॅन्सर्ट में लाइव परफाॅर्म कर रहा हूं या फिर स्टूडियो के अंदर रिकाॅर्डिंग। मुझे गाना गाने में बहुत आराम मिलता है। मुझे दोनों ही चीजें समान रूप से पसंद हैं।

mika (1)

Advertisement

क्या आपको लगता है कि गायकों के पास उनकी इच्छानुसार बाॅलीवुड के गानों को चुनने की आजादी नहीं होती?

सच कहूं, तो मैं हर किसी की ओर से बात नहीं कर सकता। जहां तक मेरी बात है, मुझे लगता है कि मैं इस मामले में बहुत भाग्यशाली रहा हूं। मुझे हमेशा ऐसे गाने मिले, जो मेरी आवाज एवं अंदाज से मेल खाते हैं। कंपोजर्स मेरी आवाज और अंदाज को ध्यान में रखकर गाने बनाते हैं – कि इस गाने के लिए तो सिर्फ मीका ही अकेला सिंगर होगा।

आपमें ऐसी क्या खास बात है, जो आपके इतने अधिक प्रशंसक हैं, खासतौर से युवा आपके बहुत बड़े प्रशंसक हैं?

यह मायने नहीं रखता कि आपके प्रशंसक की उम्र क्या है, आपको उनसे जुड़ना होता है और उन्हें अहसास कराना होता है कि आप उनसे जुड़े हुये हैं तभी वे आपसे जुड़ाव महसूस करेंगे। मुझे लगता है कि अनेक युवा मेरे प्रशंसक हैं क्योंकि मैं हर संभव तरीके से उनके साथ जुड़ने की कोशिश करता हूं। आखिरकार, आज मैं जो कुछ भी हूं अपने प्रशंसकों के कारण हूं, उनके प्यार के कारण हूं, जो वे हर दिन मुझे देते आ रहे हैं।

mika

हाल में कई गायकों और कलाकारों ने विदेशी कलाकारों के साथ सहयोग किया है। क्या किसी विदेशी कलाकार के साथ इंटरनेशनल एल्बम रिलीज करने की कोई योजना है?

मैं श्री बच्चन, शाहरूख खान, सलमान खान और आमिर खान द्वारा चुने गये रास्ते पर चलता हूं। वे आज जिस मुकाम पर हैं, उसके लिए उन्होंने कभी भी किसी विदेशी कलाकार के साथ गठबंधन नहीं किया। मैं अपने देश में प्रशंसकों की संख्या बढ़ना चाहता हूं और विदेशी कलाकारों से सहयोग करने के बजाय इसे और मजबूत बनाना चाहता हूं।

‘‘बलविंदर सिंह फेमस हो गया‘‘ के बाद, और फिल्में करने की योजना है?

फिल्म करने की कोई खास योजना नहीं है। मैं फिल्म का चयन तभी करूंगा जब समय इजाजत देगा, क्योंकि यदि मैं फिल्म को समय देता हूं, तो मुझे मेरे शोज में नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिये, यदि मूवी से मेरे शोज से बाधा नहीं आयेगी, तो मुझे इसे करने से कोई ऐतराज नहीं है।

364566-mika70012-twitter

आपने सलमान खान (किक) और शाह रूख खान (‘‘हैप्पी न्यू ईयर‘‘) के साथ काम किया है, आमिर खान के साथ आपको देखने का मौका हमें कब मिलेगा?

मैं तीसरे महान खान-आमिर के साथ काम करना पसंद करूंगा। मैं बताना चाहूंगा कि बीते समय में मैं उनके साथ काम कर चुका हूं। हालांकि, यह बाॅलीवुड प्रोजेक्ट नहीं था। मेरा पहला वल्र्ड टूर उनके साथ ही था और मैं उनके साथ एक बार फिर काम करने का इंतजार कर रहा हूं।

अपनी आगामी परियोजनाओं के विषय में कुछ बतायें?

फिलहाल मैं अभी सिर्फ ‘द वाॅयस इंडिया‘ पर फोकस कर रहा हूं। मैंने अपना पूरा समय एवं प्रयास इस शो में लगा दिया है क्योंकि हमें अपनी कोचिंग एवं मेंटाॅरिंग में पूर्ण होने की आवश्यकता है। मैं कुछ और प्रोजेक्ट लेकर इस शो से किसी भी तरह का समझौता नहीं कर सकता।

Advertisement

Advertisement

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.