Deprecated: The each() function is deprecated. This message will be suppressed on further calls in /home/u958272283/domains/bollywoodlocha.com/public_html/wp-content/plugins/js_composer/include/classes/core/class-vc-mapper.php on line 111
सचिन तेंदुलकर का पहला इंटरव्यू करने वाले, इस महान एक्टर का हुआ निधन

सचिन तेंदुलकर का पहला इंटरव्यू करने वाले, इस महान एक्टर का हुआ निधन

Advertisement

0

बॉलीवुड के जानेमाने अभिनेता टॉम ऑल्टर का शुक्रवार रात मुंबई में निधन हो गया है। वह वो 67 वर्ष के थे। टॉम ने शुक्रवार रात करीब 9.30 बजे मुंबई स्थित अपने घर में अंतिम सांस ली। उनके परिवार में उनकी पत्नी कैरल, बेटा जेमी और बेटी अफशां हैं।

लम्बे समय से कैंसर से जूझ रहे थे

Advertisement

टॉम ऑल्टर लंबे समय से स्किन कैंसर से जूझ रहे थे. उनकी इस बीमारी की जानकारी कुछ वक्त पहले उनके परिवार ने दी थी. उनके परिवार ने बताया था कि वह स्किन कैंसर से जूझ रहे हैं और वह इसकी चौथी स्टेज में थे. उनका इलाज मुंबई के सैफी अस्पताल में चल रहा था।

300 फिल्मों में किया था काम

टॉम ने अपने फिल्म की करियर की शुरूआत साल 1976 में फ़िल्म ‘चरस’ से की थी इस फ़िल्म में उन्होंने कस्टम अधिकारी का रोल अदा किया था। इसके बाद उन्होंने शतरंज के खिलाड़ी, हम किसी से कम नहीं, क्रांति, कर्मा, परिंदा राम तेरी गंगा मैली हो गई, आशिकी जैसी कई फ़िल्मों में शानदार अभिनय कर भारतीय सिने जगत में अपनी अलग पहचान बनाई. टॉम ने करीब 300 फ़िल्मों में काम किया।

छोटे पर्दे पर मशहूर थे

टॉम ऑल्टर ने बड़े पर्दे के साथ-साथ छोटे पर्दे पर अपने शानदार अभिनय से लोगो का मनोरंजन किया उन्होंने ज़बान संभाल के, कैप्टन व्योम, और शक्तिमान जैसे कई लोकप्रिय धारावाहिकों में अभिनय किया.

Advertisement

खेल पत्रकार भी रहे

टॉम ऑल्टर 80 और 90 के दशक में वह खेल पत्रकार भी रहे। आज क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का सबसे पहला वीडियो इंटरव्यू टॉम ऑल्टर ने ही किया था. उस समय सचिन ने भारतीय टीम में अपना डेब्यू भी नहीं किया था। क्रिकेट पर उनके लेख हमेशा ही अलग-अलग खेल पत्रिकाओं में प्रकाशित होते रहते थे. टॉम ऑल्टर ने तीन किताबें भी लिखीं. द लॉन्गेस्ट रेस, री-रन एट रिएल्टो और द बेस्ट इन द वर्ल्ड।

पद्मश्री से सम्मानित

टॉम ऑल्टर को भारत सरकार ने 2008 में कला और सिनेमा के क्षेत्र में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए पद्मश्री अवॉर्ड से भी सम्मानित किया था।

मसूरी में हुआ था जन्म

टॉम ऑल्टर का जन्म साल 1950 में मसूरी में हुआ था उन्होंने वुडस्टॉक स्कूल से पढ़ाई की और फिर अमेरिका की येल यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया। इसके बाद वो 1970 के दशक की शुरुआत भारत वापस लौटे और 1974 में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ पुणे से एक्टिंग में ग्रेजुएशन की और ग्रेजुएशन के दौरान उन्हें गोल्ड मेडल हासिल हुआ।

टॉम के माता-पिता अमरीकी मूल के थे और उनका मूल नाम थॉमस बीट ऑल्टर है. उनके दादा-दादी 1916 में अमरीका से भारत आए थे. टॉम का परिवार पानी के रास्ते चेन्नई आया था और वहां से लाहौर गया. उनके पिता का जन्म सियालकोट में हुआ जो अब पाकिस्तान में है. बंटवारे में उनका परिवार बंट गया. दादा-दादी पाकिस्तान में रह गए जबकि उनके माता-पिता भारत आ गए।

 

Advertisement

Advertisement

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.