मूवी रिव्यू: जय हो डेमोक्रेसी

Advertisement

0

एनएसडी के कलाकार अपने अभिनय के साथ न्याय नही कर पाये

1984 आई फिल्म जाने भी दो यारों के निर्देशक और थियेटर के जगत का जाना माना नाम रंजीत कपूर के निर्देशन में बनी फिल्म जय डेमोक्रेसी में अगर आपको बताए की फिल्म में ओमपुरी, सतीश कौशिक, अनू कपूर, आदिल हुसैन, सीमा विश्वास, आमिर बशीर और फ्रांसिसी फिल्मकार बेंजामिन गिलानी जैसे बेहतरीन कलाकार हो तो फिल्म देखने की तड़प हो ही जाती है। लेकिन अगर आप यह सोच रहे है तो आपको धोखा हो सकता है। फिल्म में ऐसा कुछ भी नही जो आपको एंटरटेन कर सके। फिल्म जय हो डेमोक्रेसी एक राजनितिक व्यंग्य पर बनी फिल्म है।

Advertisement

c7r4deshiv1qekb8.D.0.Om-Puri-Jai-Ho-Democracy-Film-Pic

फिल्म में आज की राजनिति को हास्य व्यंग्य के तरीके दिखाने की कोशिश की गई है फिल्म में भारत और पाकिस्तान की सीमा पर अपनी फौजें तैनात है दोनो के फौजी एक दूसरे से इतने गुल मिल गये है कि चेहरे पर क्रोध वाली कोई बात नही दिखती। लेकिन एक दिन सुबह सुबह गोलीबारी शुरू हो जाती है और इसी बीच इंडिया पाकिस्तान नोमेंस लाइन पर कही से एक मुर्गी आ जाती है। दोनों तरफ फौजी मुर्गी पर अपना अधिकार जमाने लगते है। यह बात राजनैतिक गलियारों से होकर टीवी तक पहुंच कर राष्ट्रीय समाचार का विषय बन जाता है बात सदन में पहुंच जाती है और और सरकार रामलिंगम के नेतृत्व में एक कमेटी गठित करती है। सदन में पक्ष विपक्ष के नेता बैठते है जिसमें अध्यक्ष की भूमिका में अनू कपूर होते है।

 

l3chpld17ihblefn.D.0.Aamir-Bashir-Adil-Hussain-Seema-Biswas-Jai-Ho-Democracy-Film-Pic

Advertisement

कमेटी को फैसला लेना है कि पाकिस्तान से हुई गोलीबारी का जवाब दिया जाए या नहीं? पता चलता है कि कमेटी के सदस्यों के निजी मामले इस राष्ट्रीय चिंता पर हावी हो जाते। कमेटी की बात शुरू होती है मुर्गी से लेकिन किसी भी फैसले के पहले कमेटी के सदस्य आपस में पहले खूब लड़ते झगड़ते है।

maxresdefault (10)

फिल्म में मीडिया अहम रोल अदा करती है फिल्म में भारत के पाकिस्तान के भईचारे को दिखाया जिसे देखकर दर्शक को किसी खास बात कोई एहसास नही होता क्योंकि दर्शक पहले भी ऐसा देख चुके है फिल्म के बहुत से दृश्य को देखकर हंसी भी आती है लेकिन फिल्म दर्शको आखिरी वक्त तक बंध सके ऐसी फिल्म में कोई बात नही है। फिल्म की पटकथा कमजोर थी लेकिन कहना पड़ेगा की एनएसडी के कलाकार भी अपने अभिनय के साथ न्याय नही कर पाये।

फिल्म जय हो डेमोक्रेसी का ट्रेलर रिलीज

Advertisement

Advertisement

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.