INTERVIEW: मैं अपने काम को लेकर हमेशा से बेहद चूजी रही हूं – जीनल बेलानी

Advertisement

0

जीनल बेलानी भारतीय टेलिविजन अदाकारा हैं। वह लाइफ ओके के नये शो ‘हर मर्द का दर्द’ में सोनू का किरदार निभा रही हैं।

लाइफ ओके के आगामी शो ‘हर मर्द का दर्द’ का हिस्सा बन कर आप कितनी रोमांचित हैं ?

Advertisement

मैं खुशकिस्मत महसूस कर रही हूं। सबसे अच्छी इसकी कहानी है जहां यह समझने की कोशिश की गयी है कि महिलाएं सोचती क्या हैं। निर्माताओं ने टेलिविजन पर कुछ अलग और नया करने की कोशिश की है। शो के लिये शूटिंग करना बेहतरीन कास्ट और क्रू के साथ बेहद खुशनुमा अनुभव है। हम सेट पर खूब मस्ती करते हैं। खुशी की बात ये है कि दर्शकों को शो पसंद आ रहा है तो यह किसी भी कलाकार के लिये सबसे अच्छा मंच हो सकता है।

शो का हिस्सा बनने के अपने सफर के बारे में बताइये।

मैं अपने काम को लेकर हमेशा से बेहद चूजी रही हूं। अगर आप मेरा करियर ग्राफ देखें तो समझ जायेंगे कि गुजराती फिल्में हों, डेली सोप हो या दूरदर्शन, मैंने हमेशा वजनदार और अर्थपूर्ण किरदार ही निभाए हैं। मैं अपनी अंतरात्मा की आवाज पर काम करती हूं। अपने किरदार सोनू के लिये मैंने खुद को परफेक्ट पाया क्योंकि नैचुरल होना सबसे अच्छा होता है।

जीनल बेलानी, फैसल राशिद
जीनल बेलानी, फैसल राशिद

शो से क्या उम्मीदें हैं ?

हमारे दर्शक सास-बहू के शो देखने के आदी हो चुके हैं लेकिन हमारे निर्माताओं को पता है कि दर्शक देखना क्या चाहते हैं इसलिये वे ऐसा शो लेकर आये हैं जिसे पूरा परिवार एक साथ बैठकर देख सके। सभी किरदार बेहतरीन हैं और इसका लेखन जादुई है। हर किसी के लिये शो में अच्छे ट्रैक्स हैं। शो समाज के हर आदमी की समस्या का निदान खोजने की कोशिश करता है जहां वो सबसे जटिल सवाल का जवाब खोजने की कोशिश करता है कि आखिर ‘औरतें सोचती क्या हैं ?’ कहानी एक पंजाबी परिवार के इर्दगिर्द घूमती है जहां विनोद खन्ना अपनी पत्नी को खुश रखने की हर कोशिश करता है लेकिन हर बार कोई न कोई गड़बड़ हो जाती है और सब खराब हो जाता है। ऐसे भ्रम की स्थिति में जो हालात बनते हैं और औरत के मन की हालत न समझने की वजह से शो में जो दिलचस्प स्थितियां आती हैं वो दर्शकों को खूब हंसायेंगी। मैं अब उम्मीद करती हूं कि शो अच्छा प्रदर्शन करे और दर्शक हमारे काम की तारीफ करें।

लोकप्रिय होने के बाद क्या व्यक्तिगत जिंदगी पर असर पड़ता है ?

Advertisement

व्यक्तिगत जिंदगी पर बिल्कुल असर पड़ता है लेकिन मैं इसके बारे में शिकायत नहीं कर सकती। जिस पल आप कलाकार बनने की बात सोचते हैं उसी समय लोकप्रियता, लोगों की तवज्जो और प्रशंसकों का प्यार बेहद आम बातें हो जाती हैं। आप जो हासिल करना चाहते थे वो हासिल करने के बाद आपको शिकायत नहीं करनी चाहिए। एक कलाकार को इसके लिये तैयार रहना चाहिए क्योंकि व्यक्तिगत जिंदगी पर असर पड़ना शोहरत पाने का एक हिस्सा है। मेरे जवाब का सबसे अच्छा उदाहरण है गली में बिना किसी की नजर में आये चलते जाना।

शो के कलाकारों से आपके कैसे संबंध हैं ?

सभी कलाकारों के साथ ऑफस्क्रीन केमिस्ट्री कमाल की है। हमारी ऑफस्क्रीन मस्ती बहुत मजेदार होती है जो हमारी ऑनस्क्रीन केमिस्ट्री को बेहतर बनाने में मदद करती है। हम एक दूसरे से इतने जुड़े हैं कि शूटिंग नहीं होने पर भी एक दूसरे से मिलने के मौके निकाल लेते हैं। काम के दौरान सकारात्मक माहौल होना बेहद अच्छा होता है। ऐसी मस्तमौला यूनिट और उनका बेहतरीन काम वाकई हम सब के लिये बेहद सुखद है।

जीनल बेलानी
जीनल बेलानी

रोजमर्रा अपनी अभिनय क्षमता को किस तरह निखारती हैं ?

अभ्यास करना ही एकमात्र तरीका है। हर दिन अभिनय करने के साथ हम हर दिन बेहतर होने की कोशिश करते हैं। अलग अलग दृश्यों और अलग अलग भावनाओं के साथ हमारा विकास होता है। बतौर एक कलाकार मैं नयी चीजों में प्रयोग करना पसंद करती हूं। दूसरे कलाकारों को अभिनय करते देखना भी सीखने का एक अच्छा तरीका है।

भविष्य की क्या योजनाएं हैं ?

बतौर कलाकार मैं नयी चुनौतियों और नये किरदारों के लिये तैयार हूं। मैं पहली बार कॉमेडी में हाथ आजमा रही हूं। मैं अपने किरदार को चुनौती की तरह लेती हूं। असल जिंदगी में मैं बेहद मजाकिया और दीवानी लड़की हूं। मैं पूरी तरह से निर्देशक की कलाकार हूं। मैं अपने अनुभवों से भी सीखती हूं।

देखिए हर मर्द का दर्द 14 फरवरी से रात 8 बजे सिर्फ लाइफ ओके पर

Advertisement

Advertisement

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.